Comments

6/recent/ticker-posts

healthy way of living : Best tips Here

healthy way of living in Hindi 

healthy way of living
healthy way of living

वैज्ञानिकों ने अलग-अलग अध्ययन किए हैं जो बताते हैं कि लंबे समय तक जीने और बीमार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ जीवन शैली जीना है। ऐसा करना बहुत कठिन नहीं है, आप केवल स्वस्थ भोजन करके और अपने शरीर को अधिक सक्रिय करके बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में बहुत अधिक जुनूनी न हों, बल्कि उन नई चीज़ों को खोजने की प्रक्रिया का आनंद लें जो आपके लिए अच्छी हों। आइए देखें कि इस लेख से हम क्या सीख सकते हैं जो आपके लिए उपयोगी होगा।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, हर दिन व्यायाम करना वास्तव में महत्वपूर्ण होता है। यह आपको बेहतर देखने, आपके रक्तचाप को सामान्य रखने, आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। सक्रिय रहने के लिए आप टहलने जा सकते हैं, अपने दोस्तों या परिवार के साथ पार्क में खेल सकते हैं, रस्सी कूद सकते हैं या अन्य मज़ेदार चीज़ें कर सकते हैं।

स्वस्थ भोजन खा। हर दिन पांच अलग-अलग सब्जियां खाने की कोशिश करें। आप इन्हें अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं जैसे कच्चा, उबालकर या भूनकर। ढेर सारी सब्जियाँ खाने से आप कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। यह आपको वजन कम करने और भूख न लगने में भी मदद कर सकता है।

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना वास्तव में महत्वपूर्ण है। पानी अपशिष्ट से छुटकारा पाने में मदद करता है, हमारे पाचन में मदद करता है और हमारी मांसपेशियों को कार्यशील रखता है। यह हमारे शरीर के तापमान को भी सही रखने में मदद करता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए पूरे दिन पानी अवश्य पिएं।

ध्यान एक विशेष गतिविधि है जो हमें बेहतर महसूस करने और शांत रहने में मदद कर सकती है। यह हमें कम चिंतित और अधिक केंद्रित बना सकता है। यह हमें कम चोट महसूस करने में भी मदद कर सकता है। जब हम सचेत रहने का अभ्यास करते हैं, तो यह हमारे विचारों को शांत कर सकता है और हमारे जीवन में अच्छी आदतें डाल सकता है।

नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाना महत्वपूर्ण है, भले ही आप ठीक महसूस करें। इससे डॉक्टर को किसी भी समस्या का जल्द पता लगाने और उन्हें बदतर होने से रोकने में मदद मिलती है। ऐसा करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और रात को अच्छी नींद ले सकते हैं।

स्वस्थ वजन रखने का मतलब है ऐसा शरीर होना जो बिल्कुल सही आकार का हो। यह जानने के लिए कि आपके शरीर का आकार सही है या नहीं, आप बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। बीएमआई आपको बताता है कि आपके शरीर में कितना वसा है। सामान्य बीएमआई 18.5 और 22.9 के बीच होना चाहिए।

Also Read: well health tips in hindi wellhealth

आपके स्वास्थ्य के लिए लक्ष्य रखना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, लोग आपको ऐसी सलाह दे देते हैं जिसे आप शायद अब और सुनना नहीं चाहेंगे। लेकिन चिंता न करें, बस एक समय में एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। 

उदाहरण के लिए, सोडा पीने के बजाय दो गिलास पानी पीने का प्रयास करें। और जब आप व्यायाम करना शुरू करें, तो तुरंत बहुत अधिक न करें, इसे आराम से करें और अपनी गति से करें।आप बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। बीएमआई आपको बताता है कि आपके शरीर में कितना वसा है। 

सामान्य बीएमआई 18.5 और 22.9 के बीच होना चाहिए। आपके स्वास्थ्य के लिए लक्ष्य रखना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, लोग आपको ऐसी सलाह दे देते हैं जिसे आप शायद अब और सुनना नहीं चाहेंगे। लेकिन चिंता न करें, बस एक समय में एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। 

उदाहरण के लिए, सोडा पीने के बजाय दो गिलास पानी पीने का प्रयास करें। और जब आप व्यायाम करना शुरू करें, तो तुरंत बहुत अधिक न करें, इसे आराम से करें और अपनी गति से करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ