Comments

6/recent/ticker-posts

wellhealthorganic.com simple ways to improve digestive system in hindi

wellhealthorganic.com simple ways to improve digestive system in hindi | क्या आप सुबह का खाना शाम को ही पचा पाते हैं? ये 5 उपाय करें और 1 सप्ताह में अपनी पाचन क्षमता बढ़ाएं।

आजकल किशोरों में खाना न पच पाना एक आम समस्या बन गई है। हालाँकि यह समस्या वृद्ध लोगों में भी होती है, लेकिन ख़राब खान-पान और ख़राब जीवनशैली युवा लोगों की पाचन क्षमता को बहुत प्रभावित करती है। यही कारण है कि अधिकांश किशोर अस्वस्थ होते हैं क्योंकि उनका पाचन तंत्र बहुत धीमी गति से काम करता है जिसके परिणामस्वरूप वे भोजन को ठीक से पचा नहीं पाते हैं और उन्हें आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इस लेख में, हम एक सप्ताह में आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव साझा करेंगे। हमें बताएं कि आपके सुझाव क्या हैं।

Also Read: skin care in hindi wellhealthorganic


1- गर्म पानी और जीरा

सुबह उठते ही सबसे पहले आपको गर्म पानी के साथ एक चम्मच जीरा लेना है। यह दिन भर में आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने में मदद करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।

2-सूर्य नमस्कार करें

सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने के बाद आपको जो दूसरा काम करना है वो है कम से कम पांच बार "सूर्य नमस्कार" करना। सूर्य नमस्कार एक योग तकनीक है जिसे आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए सुबह उठने के बाद कर सकते हैं।

3. सुबह 3-10 बजे से पहले नाश्ता कर लें।

यह नियम बना लें कि जब आप सुबह उठें तो दस बजे से पहले नाश्ता कर लें। नाश्ते में उपमा, पोहा और इडली जैसे हल्के खाद्य पदार्थ खाएं, जो पचाने में आसान हों और स्वास्थ्यवर्धक भी हों। यह आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। साथ ही, हर दिन नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना एक ही समय पर खाएं।

Also Read: wellhealthorganic home remedies tag

4-भोजन से 1 घंटा पहले पानी पियें.

अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और धीमी पाचन प्रक्रिया को तेज करने के लिए प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पियें। हां, खाने के तुरंत बाद नहीं बल्कि एक घंटे बाद ही पानी पीना न भूलें। अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो खाना पच नहीं पाएगा और पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली भी खराब हो जाएगी।

5. रात्रि भोजन 19:00 बजे से पहले कर लें।

जब तक आपकी नौकरी इतनी बड़ी न हो कि आपको देर तक जागना पड़े, आपको शाम 7:00 बजे से पहले रात का खाना खा लेना चाहिए। इसके अलावा सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी और एक चम्मच जीरा पिएं। अगर आप इन टिप्स को एक हफ्ते तक फॉलो करेंगे तो आपको फर्क महसूस होगा।

Post a Comment

0 Comments