Comments

6/recent/ticker-posts

Yellow Dal Tadka Recipe in Hindi - ढाबा-स्टाइल दाल तड़का की रेसिपी

Yellow Dal Tadka

wellhealthorganic.com Yellow Dal Tadka: हालाँकि पंजाबी भोजन में कई स्वादिष्ट सब्जियाँ और व्यंजन हैं, लेकिन एक विशेष व्यंजन है जिसे दाल तड़का कहा जाता है जो अतिरिक्त स्वादिष्ट होता है। इसे पीली दाल के साथ बनाया जाता है और इसमें लहसुन, सूखी लाल मिर्च और जीरा डाला जाता है। इसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि आप इसे किसी भी तरह की भारतीय ब्रेड जैसे नान, रोटी, पराठा या कुल्चा के साथ खा सकते हैं. आप इसे चावल के व्यंजन जैसे पुलाव के साथ भी खा सकते हैं. अधिकांश दालें बाद में मसालों के साथ पकाई जाती हैं, लेकिन यह दाल विशेष है क्योंकि इसे पहले प्याज, अदरक और मसालों के साथ पकाया जाता है, और फिर लहसुन, सूखी लाल मिर्च और जीरा के साथ पकाया जाता है। आज हम इस सरल स्टेप-बाय-स्टेप फोटो रेसिपी का उपयोग करके दाल तड़का बनाना सीखेंगे।

दाल तड़का रेसिपी | Yellow Dal Tadka

  • इसे तैयार करने में 5 मिनट का समय लगता है.
  • खाना पकने में 25 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोगों के लिए: 4

सामग्री | Ingredients 

  1. 1/2 कप तूर दल (अरहर की दाल)
  2. 1/4 कप चना दाल
  3. 1/4 कप मसूर दाल
  4. 1 मध्यम प्याज, बारीक़ कटा हुआ
  5. 1 टेबलस्पून अदरक -लहसुन का पेस्ट
  6. 1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
  7. 1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
  8. 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
  9. 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
  10. 2½ कप + 1 कप पानी
  11. 2 टीस्पून घी या तेल
  12. नमक स्वादानुसार
  13. 2 टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया, सजाने के लिए

तड़के के लिए:

  1. 1/2 टीस्पून जीरा
  2. 2 लहसुन की कलियाँ, कटी हुई
  3. 1 सूखी लाल मिर्च, दो टुकड़ों में कटी हुई
  4. एक चुटकी हींग
  5. 2 टीस्पून घी

यह भी पढ़े : Bhatura Recipe

विधि | Yellow Dal Tadka Recipe 

चरण 1 

सबसे पहले हमें तुअर दाल, चना दाल और मसूर दाल को पानी में धोकर साफ कर लेना है. फिर, हम उन्हें एक विशेष बर्तन में रखते हैं जिसे प्रेशर कुकर कहा जाता है, जो स्टील या एल्यूमीनियम से बना होता है और 3-5 लीटर तरल रख सकता है। हम कुकर में दाल में 2 कप पानी और थोड़ा नमक डालेंगे और ढक्कन कसकर बंद कर देंगे. हम दाल को मध्यम आंच पर 4 सीटी आने तक या नरम होने तक पकाते हैं. उसके बाद, हम स्टोव बंद कर देते हैं और कुकर के अंदर का दबाव खत्म होने का इंतजार करते हैं। अंत में, हम ढक्कन खोलते हैं और पकी हुई दाल को बाद में उपयोग करने के लिए अलग रख देते हैं।

चरण 2

एक पैन में मध्यम आंच पर 2 चम्मच घी या तेल गर्म करें. - इसमें कटा हुआ प्याज डालें और हल्का भूरा होने तक पकाएं. - फिर इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें और करीब 30-40 सेकेंड तक पकाएं. बस यह सुनिश्चित करें कि लहसुन बहुत अधिक काला या जला हुआ न हो।

चरण 3

एक पैन में टमाटर के टुकड़े डालें और उन्हें नरम और गूदेदार होने तक पकाएं.

चरण 4

हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर को एक साथ मिला लें.

चरण 5

पकी हुई दाल को बाकी सामग्री के साथ अच्छी तरह मिला लें.

चरण 6 

मिश्रण में 1 कप पानी डाल कर बड़े चम्मच से चला दीजिये. दाल को चखें और यदि आवश्यकता हो तो नमक डालें।

चरण 7

दाल को मध्यम आंच पर लगभग 5-6 मिनट तक पकाएं जब तक कि यह थोड़ी गाढ़ी न हो जाए (आप चुन सकते हैं कि आपको कितनी गाढ़ी चाहिए)। इसे कभी-कभी हिलाएं ताकि यह जले नहीं। फिर, स्टोव बंद कर दें और दाल को परोसने के लिए एक बड़े कटोरे में रख दें।

चरण 8 

तड़का बनाने के लिए आपको एक छोटे पैन में थोड़ा सा घी गर्म करना होगा. फिर, आप जीरा डालें और उसके सुनहरे रंग का होने तक इंतजार करें। इसके बाद आप इसमें कटा हुआ लहसुन, सूखी लाल मिर्च और हींग डाल दीजिए.

चरण 9

जब लहसुन का रंग बदलने लगे और हल्का भूरा होने लगे तो इसे आंच से उतार लें और दाल के ऊपर डाल दें. ऊपर से थोड़ा हरा धनियां डालें और जीरा चावल या उबले चावल के साथ खाएं.

यह भी पढ़े : Veg Momos

युक्तियाँ | Tips 

  • आप विभिन्न प्रकार की दालों जैसे मूंग दाल, चना दाल, मसूर दाल, या तूर दाल का मिश्रण चुन सकते हैं। लेकिन याद रखें, आपको कुल मिलाकर केवल 1 कप दाल ही खानी चाहिए।
  • घी खाने की खुशबू और स्वाद को बहुत अच्छा बना देता है। लेकिन आप अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मक्खन या तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • भोजन को जल्दी पकाने के लिए आपको बीन्स को पकाने से पहले 30 मिनट के लिए पानी में डाल देना चाहिए।

स्वाद | Taste: इसका स्वाद गर्म और तीखा होता है, जिसमें लहसुन की तेज़ गंध और मक्खन जैसा स्वाद होता है।

परोसना | To Serve: आप लहसुन तड़का पंजाबी दाल को उबले चावल या जीरा, पराठा, तंदूरी रोटी या बटर नान के साथ खा सकते हैं. यह अपने आप में एक स्वादिष्ट भोजन है, लेकिन अगर इसके साथ लस्सी और पापड़ हो तो यह और भी स्वादिष्ट हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments