Comments

6/recent/ticker-posts

Methi Paratha: ढाबा स्टाइल में बनाएं मेथी पराठा

Methi Paratha

wellhealthorganic.com Methi Paratha: मेथी पराठा एक स्वादिष्ट और फास्ट फूड है जो मेथी के पत्तों, गेहूं के आटे और बेसन से बनाया जाता है। यह स्वास्थ्यप्रद और बनाने में आसान है। लोग इसे डिनर या नाश्ते में मसाला चाय या सादे दही और अचार के साथ खाना पसंद करते हैं. आप इसे अपने लंच बॉक्स में भी पैक कर सकते हैं. आप इस रेसिपी को फॉलो करके मेथी परांठे बनाना सीख सकते हैं.

मेथी पराठा | Methi Paratha

  • सब कुछ तैयार करने में 25 मिनट लगते हैं।
  • खाना पकने में 15 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग - 3 लोग।

सामग्री | Ingredients 

  1. 1 कप गेहूं का आटा 
  2. 1/4 कप बेसन
  3. 1 कप मेथी के पत्ते 
  4. 1/2 चम्मच जीरा
  5. 1½ चम्मच हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट
  6. 1 चम्मच लाल मिर्च
  7. 2 चम्मच दही
  8. 1 चम्मच तेल 
  9. स्वाद अनुसार नमक 

यह भी पढ़े : Bhel Puri Recipe

मेथी पराठा बनाने की विधि | Methi Paratha Recipe 

चरण 1 

मेथी को धोकर साफ कर लीजिये. तने से पत्तियाँ हटा लें।

चरण 2 

एक बड़ा कटोरा लें और उसमें पानी भरें। मेथी के पत्तों को पानी में डालें और कुछ मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इससे पत्तियों की कोई भी गंदगी कटोरे के नीचे चली जाएगी। पानी से पत्तियां निकाल लें और गंदा पानी फेंक दें। यदि आवश्यक हो तो इस चरण को कुछ और बार दोहराएँ। अंत में मेथी के पत्तों को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

चरण 3 

एक बाउल में एक कप गेहूं का आटा और बेसन डालें. - फिर इसमें जीरा, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, दही, एक बड़ा चम्मच तेल, बारीक कटी मेथी की पत्तियां और नमक डालें.

चरण 4 

सभी चीज़ों को एक साथ अच्छी तरह मिलाएँ ताकि सभी सामग्रियाँ समान रूप से मिल जाएँ।

चरण 5

आवश्यकतानुसार पानी डालें और इसे आटे के साथ मिलाकर नरम आटा गूंथ लें, जैसा कि हम चपाती बनाने के लिए उपयोग करते हैं। - फिर आटे को ढककर करीब 15-20 मिनट के लिए रख दीजिए.

चरण 6

आटा लीजिए और इसे हाथ से मसल मसल कर मिला लीजिए. फिर, आटे को एक ही आकार के 7 या 8 टुकड़ों में बाँट लें। प्रत्येक टुकड़े को अपने हाथों के बीच घुमाकर और एक साथ दबाकर गोल आकार दें।

चरण 7 

थोड़ा सा गेहूं का आटा, लगभग आधा कप, लें और इसे एक प्लेट में रख लें. फिर, एक गेंद लें और इसे एक सपाट सतह जिसे रोलिंग बोर्ड कहा जाता है, पर रखने से पहले इसे आटे से ढक दें।

चरण 8

आटे को बेलन की सहायता से लगभग 4-5 इंच चौड़े (छोटी रोटी की तरह) गोल आकार में चपटा कर लें। - फिर ब्रेड के एक तरफ चम्मच या ब्रश की मदद से थोड़ा सा तेल लगा लें.

चरण 9 

और फिर आप इसे आधा मोड़ें जैसे कि आप आधा वृत्त आकार बना रहे हों। इसके बाद आप इस पर दोबारा तेल लगाएं और इसे मोड़ दें ताकि यह त्रिकोण जैसा दिखने लगे.

चरण 10 

इस पर थोड़ा सूखा आटा छिड़कें और इसे 6-7 इंच लंबी भुजा वाले त्रिकोण का आकार दें।

चरण 11

एक पैन को स्टोव पर रखें और आंच को मध्यम कर दें। - तवे के गर्म होने तक इंतजार करें और फिर उस पर कच्चा परांठा डालें.

चरण 12 

जब आपको पराठे पर छोटे-छोटे बुलबुले आते दिखें, तो इसे पलटने का समय आ गया है। इसमें आमतौर पर लगभग 30-40 सेकंड लगते हैं। - पलटने के बाद परांठे के चारों ओर थोड़ा सा तेल फैला दीजिए.

चरण 13

लगभग आधे मिनट तक इंतजार करने के बाद, पराठे को पलटें और दूसरी तरफ थोड़ा सा तेल डालें, सुनिश्चित करें कि यह पूरी सतह को ढक दे।

चरण 14 

इसे उल्टा कर दें और धीरे से दबाएं, फिर दोनों तरफ सुनहरे भूरे रंग के धब्बे दिखाई देने तक पकाएं।

चरण 15 

परांठे को प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह बाकी आटे का इस्तेमाल करके और भी पराठे बना लीजिये. मेथी परांठे अब खाने के लिए तैयार हैं. इन्हें गर्म होने पर सादे दही या एक विशेष प्रकार के मसालेदार दही जिसे बूंदी रायता और अचार कहा जाता है, के साथ खाएं।

यह भी पढ़े : Aloo Tikki Burger Recipe

युक्तियाँ | Tips 

  • अगर आप परांठे को लंच बॉक्स में रखना चाहते हैं या कुछ देर के लिए रखना चाहते हैं तो उन पर घी फैला सकते हैं. इससे उन्हें नरम रहने और खाने में अच्छा रहने में मदद मिलेगी।
  • नरम परांठा बनाने के लिए आपको आटे में दही मिलाना होगा और आटे को गूंथ कर नरम बनाना होगा.
  • चीजों को अलग बनाने के लिए, इसमें थोड़ी मात्रा में बहुत बारीक कटा हुआ हरा धनिया और थोड़ा सा लहसुन का पेस्ट या कीमा बनाया हुआ लहसुन डालें।

स्वाद | Taste: थोड़ा मसालेदार

परोसना | To Serve: आप इस भोजन को गर्म होने पर नाश्ते में सादे दही या चाय के साथ खा सकते हैं। इसे दोपहर के भोजन या रात के खाने में एक विशेष प्रकार के पनीर जिसे पनीर कहा जाता है और पनीर टिक्का मसाला नामक स्वादिष्ट सॉस के साथ भी खाया जा सकता है। आप इसके साथ लस्सी नामक पेय भी पी सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ