Comments

6/recent/ticker-posts

Idli Recipe: स्वादिष्ट और आसान बनाएं घर पर परफेक्ट इडलियां

Idli Recipe

wellhealthorganic.com Idli Recipe: इडली एक प्रकार का केक है जो वास्तव में आपके लिए अच्छा है और भारत में एक लोकप्रिय नाश्ता है। इसे दाल और चावल का उपयोग करके बनाया जाता है, जो स्वास्थ्यवर्धक सामग्री हैं। फिर बैटर को तलने के बजाय भाप में पकाया जाता है, ताकि इसमें ज्यादा तेल न बचे। चावल, जई और अन्य विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके इडली बनाने के विभिन्न तरीके हैं। यदि आपके पास इडली बनाने के लिए विशेष पैन नहीं है, तो आप प्रेशर कुकर का भी उपयोग कर सकते हैं।

इडली | Idli Recipe

  • इसे तैयार होने में 15 घंटे खर्च करने होंगे।
  • खाना पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा.
  • कितने लोग - चार लोग।

सामग्री | Ingredients 

  1. 1 कप इडली/डोसा के चावल
  2. 1 कप बासमती चावल 
  3. 1/2 कप उड़द की धुली दाल
  4. 1/4 कप पोहा
  5. 1/2 चम्मच मेथी 
  6. स्वाद अनुसार नमक 
  7. तेल

यह भी पढ़े : Idli With Idli Rava

इडली बनाने की विधि | Idli Recipe

चरण 1

सबसे पहले, आपको उड़द दाल और मेथी के दानों को पानी में कुछ बार धोकर साफ करना होगा।

चरण 2 

खास मिश्रण बनाने के लिए एक बाउल में उड़द दाल, मेथी दाना और पोहा को 1 कप पानी के साथ डालें. इसे 4-5 घंटे के लिए वहीं छोड़ दें. आप देखेंगे कि दाल भीगने के बाद काफी बड़ी हो जाएगी.

चरण 3 

चावल को तीन से चार बार पानी में धोकर साफ कर लीजिये. - फिर चावल को एक कटोरे में दो कप पानी के साथ डालें और चार से पांच घंटे तक भीगने दें.

चरण 4

भीगी हुई उड़द दाल से अतिरिक्त पानी निकाल कर अलग रख दीजिये. फिर, दाल और मेथी के दानों को मिश्रण या पीसने वाली मशीन के एक बड़े जार में रखें।

चरण 5

बैटर बनाने के लिए सबसे पहले भीगी हुई दाल में थोड़ा सा पानी डालकर उसे चिकना होने तक पीस लीजिए. फिर, थोड़ा-थोड़ा करके अधिक पानी डालें जब तक कि आपको एक अच्छा, फूला हुआ घोल न मिल जाए। आपके लिए आवश्यक पानी की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, इसलिए धीमी गति से चलें और यदि आवश्यकता हो तो और डालें। बैटर ज्यादा पानीदार या ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए.

चरण 6

दाल को किसी बड़े कन्टेनर या डिब्बे या बर्तन में रख दीजिये.

चरण 7

चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये. गीले चावल को उसी मशीन जार में डालें।

चरण 8

धीरे-धीरे थोड़ी मात्रा में पानी डालें (कुल मिलाकर लगभग आधा कप) और इसे थोड़ा कुचल दें ताकि यह बहुत चिकना न हो।

चरण 9

उसी कंटेनर में कुछ पिसे हुए चावल डालें।

चरण 10

सबसे पहले, आपको नमक डालना होगा और इसे बैटर में अच्छी तरह मिलाना होगा। बैटर एकदम सही होना चाहिए, न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला. यदि यह बहुत मोटी है, तो इडली सख्त हो जाएंगी, और यदि यह बहुत पतली है, तो उनका आकार अच्छा गोल नहीं होगा। - अब बैटर को किसी प्लेट से ढककर किसी गर्म जगह पर 8-10 घंटे के लिए रख दीजिए. सर्दियों में इसे गर्म रखने के लिए आप इसे ओवन में ओवन की लाइट जलाकर रख सकते हैं।

चरण 11 

जब मिश्रण को बैठने और बदलने के लिए छोड़ दिया जाएगा, तो यह बड़ा हो जाएगा।

चरण 12 

किण्वित मिश्रण को साफ चम्मच से मिलायें। आपको मिश्रण में चित्र की तरह छोटे-छोटे बुलबुले दिखाई देंगे। इडली को फूली और मुलायम बनाने के लिए ये छोटे-छोटे बुलबुले जरूरी हैं।

चरण 13 

यह देखने के लिए घोल का प्रयास करें कि क्या इसका स्वाद पर्याप्त नमकीन है। अगर ऐसा न हो तो और नमक डालें। इडली पकाने के बर्तन (स्टीमर) में 1-2 गिलास पानी डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें. - इडली के सांचों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और उसमें बैटर डालें.

चरण 14

इडली के सांचों को इडली के घोल के साथ इडली पकाने के बर्तन के अंदर रखें। ऊपर से ढक्कन लगा दें और इडली को मध्यम आंच पर 10 मिनट तक भाप से पकने दें. इडली पक गई है या नहीं यह देखने के लिए इडली के बीच में चाकू या टूथपिक डालें और उसे निकाल लें. अगर चाकू साफ निकले और चिपचिपा न हो तो इसका मतलब है कि इडली पक गई है. अगर यह साफ नहीं है, तो इडली अभी तैयार नहीं है, इसलिए इसे कुछ मिनट और पकने दें.

चरण 15

सबसे पहले इडली के सांचों को गर्म जगह से हटा लें और थोड़ी देर उनके ठंडा होने का इंतजार करें. फिर, इडली को बाहर निकालने के लिए पानी में डूबा हुआ एक चम्मच का उपयोग करें। चम्मच गीला होने पर इडली आसानी से सांचे से बाहर आ जाएगी.

चरण 16

भोजन को एक प्लेट या बड़े कटोरे में रखें और इसे खाने के समय तक गर्म रखने के लिए ढक दें। सुबह इसे सब्जी के सूप और नारियल की चटनी के साथ खाएं।

यह भी पढ़े : Dal Palak

युक्तियाँ | Tips 

  • वास्तव में अच्छी सफेद इडली बनाने के लिए, आपको चावल को 3-4 बार पानी से धोना होगा।
  • यदि मिश्रण में बुलबुले नहीं बन रहे हैं और यह फ़िज़ में नहीं बदल रहा है, तो मिश्रण में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाएँ।
  • इडली को सांचे से निकालना आसान बनाने के लिए, पकाने से पहले सांचे पर थोड़ा सा तेल लगा लें. इडली पक जाने के बाद उसे निकालने से पहले सांचे के थोड़ा ठंडा होने का इंतजार करें.
  • इडली कुकर/स्टीमर के बिना इडली कैसे बनाएं? (प्रेशर कुकर या पैन में इडली बनाने के लिए)
  • प्रेशर कुकर का उपयोग करने के लिए, सीटी हटा दें और इसे इडली पकाने के लिए बर्तन की तरह उपयोग करें। कुकर के अंदर एक स्टैंड रखें, थोड़ा पानी डालें और इसे कुछ मिनट तक गर्म करें। - फिर इडली बैटर को सांचों में डालकर कुकर में रखें.
  • पैन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसके अंदर एक स्टैंड रख लें. - फिर पैन में 1-2 गिलास पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर 3-4 मिनट तक गर्म करें. - इसके बाद इडली बैटर से भरे सांचे पैन के अंदर रख दें. - पैन को ढक्कन से ढक दें और 10 मिनट तक भाप में पकने दें.
  • हम अतिरिक्त इडली के साथ क्या कर सकते हैं?
  • बची हुई इडली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए.
  • तड़का बनाने के लिए आपको एक बड़े पैन में तेल, राई, जीरा और करी पत्ता डालना होगा. फिर, आप इडली के टुकड़े डालें और सभी चीजों को एक साथ मिला लें। इसके बाद आप इसे करीब 3-4 मिनट तक पकने दें.
  • ऊपर से थोडा़ सा हरा धनियां छिड़कें और गरम होने पर ही चाय के साथ खाएं, या बाद में खाने के लिए लंचबॉक्स में रख दें.

स्वाद | Taste: मुलायम और स्पंजी

परोसना | To Serve: नाश्ते में आप इडली को सब्जी सांबर और नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं. आप इसके साथ चाय भी पी सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments