Comments

6/recent/ticker-posts

White Hair | होने के कारण और उपाय

wellhealthorganic.com/know-the-causes-of-white-hair-and-easy-ways-to-prevent-it-naturally hindiआजकल युवाओं के बाल सफेद होना सामान्य बात है। ऐसा होने के कई कारण हैं, जैसे प्रदूषण, अस्वास्थ्यकर भोजन करना और तनाव महसूस करना। कुछ लोग इससे दुखी होकर अपने बालों को कलर कर लेते हैं। लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह वास्तव में उनके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।



कई बार उम्र बढ़ने पर लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, लेकिन आजकल युवा होने पर भी ऐसा हो सकता है। लोग अपने सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बहुत सी चीज़ें आज़माते हैं, लेकिन यह हमेशा पूरी तरह से ख़त्म नहीं होते हैं। कुछ लोग केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। कुछ घरेलू उपचार थोड़ा फर्क ला सकते हैं, खासकर यदि आप उन्हें जल्दी करना शुरू कर दें। लेकिन इससे पहले कि हम समस्या को ठीक कर सकें, हमें यह समझने की ज़रूरत है कि ऐसा क्यों होता है। डॉ. दीक्षा भावसारी नामक डॉक्टर का कहना है कि कम उम्र में बालों का सफेद होना आयुर्वेद में पालित्य नामक बीमारी है। यह मुख्य रूप से आपके शरीर में पित्त ऊर्जा की समस्या के कारण होता है। कोई भी चीज़ जो आपकी पित्त ऊर्जा को बढ़ाती है, आपके बालों को बहुत जल्दी सफ़ेद कर सकती है। बहुत गर्म, मसालेदार, तैलीय, खट्टा या पुराना भोजन खाने से समस्या और भी बदतर हो सकती है, साथ ही शराब, चाय, कॉफी या दही भी पी सकते हैं।

कभी-कभी, जो चीजें हम प्रतिदिन करते हैं, वे हमारे शरीर के पित्त (हमारे शरीर का एक हिस्सा) को परेशान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, बहुत ज्यादा गुस्सा होना, नियमित रूप से नींद न आना और रात में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना। अस्वास्थ्यकर भोजन खाने और अपना ख्याल न रखने से भी पित्त असंतुलित हो सकता है। जब पित्त संतुलन से बाहर हो जाता है, तो यह हमारे बालों या बालों की जड़ों को सफेद कर सकता है।

जब पित्त दोष नामक किसी चीज़ के कारण हमारा शरीर बहुत अधिक गर्म हो जाता है, तो इससे हमारे बालों का रंग बदल सकता है। अपने बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए हमें अच्छा खाना खाना चाहिए और स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। हम अपने बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए घर पर भी कुछ चीज़ें आज़मा सकते हैं।

Also Read: wellhealthorganic.com simple ways to improve digestive system in hindi

​रोजाना खाएं एक फल

इस दौरान अगर आप रोजाना एक टुकड़ा फल खाते हैं, तो इससे आपके सफेद बाल दूर हो सकते हैं और आपका शरीर बेहतर तरीके से काम कर सकता है। फल खाने से आपके शरीर की बुरी चीज़ों से छुटकारा पाने और आपको स्वस्थ बनाने में भी मदद मिल सकती है।

बालों के लिए आंवला

आंवले का इस्तेमाल आपके बालों के लिए अच्छा होता है। आप आंवले के रस में विशेष नारियल तेल मिलाकर अपने सिर पर मल सकते हैं। यह आपके बालों को जल्दी सफ़ेद होने से बचाने में मदद करता है। आप चाहें तो हर दिन थोड़ा सा आंवले का जूस भी पी सकते हैं। आंवले का उपयोग करने का दूसरा तरीका एक विशेष पाउडर बनाना है जिसे आप अपने बालों पर लगाते हैं।

ब्राह्मी का इस्तेमाल

ब्राह्मी एक विशेष पौधा है जो तनाव नामक समस्या से निपटने में मदद कर सकता है, जिससे आपके बाल बहुत जल्दी सफेद हो सकते हैं। ब्राह्मी का उपयोग करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है और आपके बालों का प्राकृतिक रंग लंबे समय तक बना रहेगा।

करी पत्ता ऑयल

​करी पत्ते का तेल बनाने के लिए आप नारियल तेल या किसी अन्य प्रकार का तेल जो आपको पसंद हो, का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसमें करी पत्ता और शायद आंवला मिला लें। फिर, इसे स्टोव पर तब तक गर्म करें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं। यह तेल आपके बालों को सफ़ेद होने से रोकने में मदद कर सकता है।

सबसे पहले हमें तेल को ठंडा होने देना है और इसे एक साफ कंटेनर में रखना है। फिर, हमें बालों को अलग करना होगा और पूरे बालों पर करी पत्ते का तेल लगाना होगा। याद रखें, तेल हमें बालों के ऊपर से सिरे तक लगाना है और पूरे स्कैल्प पर भी लगाना है। सोते समय इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर अगले दिन अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें।

Also Read: wellhealthorganic.com simple ways to improve digestive system in hindi

भृंगराज का इस्तेमाल

भृंगराज एक विशेष पौधा है जो वास्तव में आपके बालों के लिए अच्छा है। यह आपके बालों के लिए राजा की तरह है क्योंकि यह बालों के जल्दी सफ़ेद होने जैसी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। भृंगराज आपके बालों को अच्छा और रंगीन भी बना सकता है। आप अपने बालों को अच्छा दिखने, झड़ने से रोकने या उन्हें बढ़ने में मदद करने के लिए विशेष उपचार करने के लिए भृंगराज पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

जब आप भृंगराज पेस्ट अपने सिर पर लगाएं तो अपने बाल धोने से पहले लगभग 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आप भृंगराज तेल का उपयोग करते हैं, तो इसे अपने सिर में अच्छी तरह से मालिश करें, और फिर पौधों से बने विशेष शैम्पू से अपने बालों को धो लें। ऐसा हर हफ्ते दो बार करें.

घरेलू उपाय

अगर आपके बाल सफेद हैं और आप उन्हें काला दिखाना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आप घर पर ही आजमा सकते हैं। एक काम जो आप कर सकते हैं वह है तिल के बीज खाना। आप अपने सिर की मालिश करने के लिए तिल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे और उन्हें काला करने में मदद मिल सकती है। आप सुबह एक मुट्ठी तिल खा सकते हैं और उसके साथ पानी भी पी सकते हैं. आप अपने नाश्ते के साथ तिल के बीज भी खा सकते हैं। यह देखने के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करने का प्रयास करें कि क्या यह आपके बालों को मदद करता है।

सफेद बालों को रंगे हिना पाउडर

सफेद बालों को रंगने के लिए हिना पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग सफ़ेद बालों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। मेंहदी में प्राकृतिक रंग और कंडीशनिंग गुण होते हैं जो सफेद बालों के लिए अच्छे होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप मेहंदी पाउडर को रात भर भिगोकर रखें। आप इसे मेथी पाउडर और आंवला पाउडर के साथ मिलाकर हेयर मास्क भी बना सकते हैं जो आपके बालों को बहुत मुलायम और स्वस्थ बना देगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ