Comments

6/recent/ticker-posts

स्वास्थ्य से भरपूर और स्वादिष्ट: ओट्स इडली रेसिपी

Oats Idli

wellhealthorganic.com Oats Idli: ओट्स इडली, एक स्वास्थ्यवर्धक और सुबह के नाश्ते के लिए आसान विकल्प है जो तेजी से बनता है और स्वादिष्ट होता है। इसमें रवा के स्थान पर पौष्टिक ओट्स का उपयोग किया गया है, जिससे इसकी सेहतमंदता बढ़ती है। यह रेसिपी तैयार करने में काफी सरल है और इसमें कम समय लगता है। आइए, जानें कैसे बनाएं ओट्स इडली:

ओट्स इडली | Oats Idli

सामग्री | Ingredients

  1. 1 कप ओट्स
  2. 1/2 कप रवा
  3. 1/2 कप दहीं
  4. 2 हरी मिर्च
  5. 2 चम्मच हरा धनिया
  6. 1 छोटा गाजर
  7. स्वाद अनुसारनमक, 
  8. 1 कप पानी
  9. 1½ चम्मच इनो फ्रूट सॉल्ट 

तड़का के लिए | For Tadka

  1. 1 चम्मच तेल
  2. 1 चम्मच चना दाल
  3. 1/2 चम्मच उड़द दाल
  4. 1/2 चम्मच राई
  5. 7-8 करी पत्ता
  6. 1/2 चम्मच जीरा

ओट्स इडली बनाने की विधि | Oats Idli Recipe

स्टेप-1

एक कड़ाही/पैन में 1 कप ओट्स लें और उन्हें मध्यम आंच पर 4-5 मिनट के लिए भून लें।

स्टेप-2

गैस बंद करें। भूने हुए ओट्स को एक प्लेट में निकालें और उन्हें 4-5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। ठंडे होने के बाद उन्हें मिक्सी के छोटे जार में डालें।

स्टेप-3

उन्हें हल्का दरदरा पीस लें।

स्टेप-4

उसी कड़ाही/पैन में मध्यम आंच पर 1 टेबलस्पून तेल गरम करें। उसमें 1 टीस्पून चना दाल, 1/2 टीस्पून उड़द दाल, 1/2 टीस्पून राई, 7-8 बारीक कटा हुआ करी पत्ता और 1/2 टीस्पून जीरा डालें।

स्टेप-5

चना दाल को हल्का सुनहरा होने तक भुने

स्टेप-6

उसमें 1/2 कप रवा (सूजी) डालें।

स्टेप-7

अच्छे से मिला लें और उसे हल्का सुनहरा होने तक भून लें। इसमें 4-5 मिनट का समय लगेगा।

स्टेप-8

उसमें दरदरा पीसा ओट्स डालें।

स्टेप-9

1 मिनट के लिए पकाएं।

यह भी पढ़े : Vegetable Stock Recipe

स्टेप-10

मिश्रण को एक बड़े कटोरे में निकालें। उसे थोड़ी देर ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद उसमें 1/2 कप दहीं, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया, 1 छोटा कद्‍दूकस किया हुआ गाजर (लगभग 1/3 कप) और स्वाद अनुसार नमक डालें।

स्टेप-11

उन्हें अच्छे से मिला लें।

स्टेप-12

उसमें जरूरत के अनुसार (लगभग 1 कप) पानी डालें और (सादी इडली के घोल की तरह) मध्यम गाढ़ा घोल बना लें। उसे 15-20 मिनट के लिए सेट होने दें। एक स्टीमर/इडली मेकर में या एक चौड़े और गहरे बरतन में 1-2 ग्लास पानी डालें और उसे मध्यम आंच पर गरम होने के लिए रखें। इडली के थाली/सांचे को तेल से चिकना कर लें। 15-20 मिनट बाद, घोल को चेक करें और अगर जरूरत लगे तो उसमें 2-3 टेबलस्पून पानी और डालें। इडली बनाने के लिए घोल ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। हम इडली को दो जत्थों में बना रहे हैं इसलिए घोल को दो अलग-अलग कटोरों में बांट दें। (एक जत्थे में लगभग 9 इडली बनेगी – टोटल 18 इडली।) पहले कटोरे में 3/4 टीस्पून इनो फ्रुट सोल्ट डालें। (अगर आप इनो फ्रूट सोल्ट के स्थान पर बेकिंग सोडा का उपयोग कर रहे हैं तो पहले कटोरे में 1/3 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1/2 टीस्पून नींबू का रस डालें।)

स्टेप-13

घोल को एक समान दिशा में हिलाते रहें। छोटे छोटे बूँदे उसकी सतह पर उठेंगी और घोल में हल्का फूलाव होगा। (यदि आप इनो फ्रूट सोल्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो ही घोल फूलेगा।)

स्टेप-14

हर एक सांचे में तैयार इडली का घोल डालें। सांचे को स्टीमर में रखें और उसे ढक्कन लगाकर बंध करें। मध्यम आंच पर 15 मिनट तक स्टीम करें (भाप में पकाएं)।

स्टेप-15

15 मिनट के बाद, ढक्कन निकालें और इडली के बीच में चाकू या टूथपिक डालकर इडली को चेक करें। अगर वह साफ बाहर निकले, तो ओट्स इडली तैयार हैं। अगर नहीं, तो उसे थोड़ी देर और स्टीम करें और फिर से चेक करें।

स्टेप-16

इडली के सांचे को ध्यान से स्टीमर के बाहर निकालें और 3-4 मिनट के लिए ठंडा होने दें। इडली को चम्मच की मदद से उसमें से निकालें।

स्टेप-17

ओट्स इडली परोसने के लिए तैयार हैं। उसे नारियल की चटनी और टमाटर की चटनी के साथ परोसें। बचे हुए घोल के लिए स्टेप-12 से स्टेप-17 तक फिर से अनुसरण करें और इडली बनाएं।

यह भी पढ़े : Aloo Matar Paneer

सुझाव | Tips 

  • ओट्स इडली बनाने के लिए आप नीचे दिए गए किसी भी ओट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं; इंस्टेंट ओट्स, रोल्ड ओट्स या स्टील कट ओट्स।
  • इडली को और स्वास्थ्यवधर्क बनाने के लिए घोल में गाजर के साथ गोभी और हरे मटर डालें।
  • इडली को ज्यादा नरम और मुलायम बनाने के लिए उसमें 1/2 कप सादा दहीं और 1 कप पानी के स्थान पर 1 कप सादा दहीं और 1/2 कप पानी डालें।
  • इडली को नरम और मुलायम बनाने के लिए उसे हमेशा मध्यम आंच पर स्टीम करें। उसे कभी भी कम या तेज आंच पर मत पकाएं।
  • इनो फ्रूट सोल्ट डालने के बाद घोल को 30 सेकंड से अधिक समय तक न रखें। अगर आप सभी इडली को एक ही जत्थे में पका रहे हैं तो घोल में 1½ टीस्पून इनो फ्रूट सोल्ट डालें, अच्छे से मिला लें और बाद में इडली को स्टीम करें।
  • अगर आप इडली को दो जत्थों में बना रहे हैं तो घोल को दो अलग-अलग कटोरों में बांट लें। पहले जत्थे में 3/4 टीस्पून इनो फ्रुट सोल्ट डालें, अच्छे से मिलायें, उसे पहले स्टीम करे और बाकी बचे हुए इनो को दूसरे जत्थे में स्टीम करने के तुरंत पहले डाले और दूसरे जत्थे को स्टीम करें।
  • सूखे मिश्रण (स्टेप-9 में बनाया गया) को पहले से ही तैयार करके एक कंटेनर/डिब्बे में भरकर उसे एक हफ्ते तक संभाल सकते हैं। सुबह के पौष्टिक नाश्ते के लिए, सूखे मिश्रण में दहीं, सब्जियाँ, पानी और अन्य सामग्री डालें और फिर जल्दी से इडली बनाएं।

स्वाद | Taste: नरम बनावट के साथ स्वादिष्ट

परोसने के तरीके | To serve: ओट्स इडली को धनिया की हरी चटनी या नारियल की चटनी और सांभर के साथ सुबह के नाश्ते में या रात के हल्के खाने में परोसें। इसे आप अपने बच्चों के लंच बॉक्स में चटनी के साथ भी परोस सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ