Comments

6/recent/ticker-posts

Farsi puri recipe: घर पर बनाएं फ़ारसी पूरी

Farsi puri recipe

wellhealthorganic.com Farsi puri recipe: फ़ारसी पुरी एक स्वादिष्ट नाश्ता है जो वास्तव में कुरकुरा होता है। इसे यह नाम इसलिए मिला क्योंकि गुजराती में "फ़ारसी" का मतलब कुरकुरा होता है। यह आटा, सूजी, काली मिर्च, जीरा और अन्य स्वादिष्ट मसालों से बनाया जाता है. बहुत समय पहले, लोग इसे उत्सवों के लिए एक विशेष व्यंजन के रूप में बनाते थे। फ़ारसी पूरी तब बहुत अच्छी लगती है जब आप इसे खट्टे-मीठे आम के अचार के साथ खाते हैं या जब आप इसे चाय या कॉफ़ी के साथ खाते हैं।

फ़ारसी पूरी | Farsi puri recipe

  • सब कुछ तैयार करने में लगभग 15 मिनट का समय लगेगा।
  • इस खाने को पकाने में 25 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग - 6 लोग 

सामग्री | Ingredients 

  1. 1½ कप मैदा
  2. 3 चम्मच सूजी
  3. 1 चम्मच काली मिर्च
  4. 3 चम्मच घी
  5. 1 चम्मच जीरा
  6. तेल
  7. नमक
  8. पानी

यह भी पढ़े : Curd rice recipe

फ़ारसी पूरी रेसिपी बनाने की विधि | Farsi puri recipe

चरण 1 

एक कटोरे में आटा, सूजी, जीरा, 3 बड़े चम्मच घी या तेल और थोड़ा नमक एक साथ मिला लें।

चरण 2

पानी धीरे-धीरे और केवल उतना ही डालें जितनी आवश्यकता हो, और इसे आटे के साथ तब तक मिलाएं जब तक कि आपको सख्त आटा न मिल जाए। आटा उस आटे से थोड़ा सख्त होना चाहिए जो हम परांठे या मसाला पूड़ी के लिए बनाते हैं।

चरण 3 

आटे को किसी कपड़े या प्लेट से ढककर 10-15 मिनिट तक इंतजार करें. - फिर आटे को 2-3 बराबर टुकड़ों में बांट लें और हर टुकड़े को लंबा गोल आकार दें. लंबे गोल टुकड़ों को चाकू की सहायता से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और प्रत्येक टुकड़े को गेंद के आकार में बेल लें।

चरण 4 

सबसे पहले, आटे की एक लोई को एक बोर्ड पर रखें और इसे गोल आकार में चपटा करने के लिए एक विशेष छड़ी जिसे बेलन कहते हैं, का उपयोग करें। गोल आकार एक छोटी प्लेट के समान आकार का होना चाहिए और बहुत मोटा नहीं होना चाहिए। इसके बाद, चपटे आटे के ऊपर कुछ छोटी काली मिर्च डालें और उन्हें मूसल नामक उपकरण से दबा दें। फिर, आटे में छोटे-छोटे छेद करने के लिए चाकू या कांटे का उपयोग करें ताकि जब आप इसे तलें तो यह फूले नहीं। आटे के एक टुकड़े में 4 या 5 छेद करना काफी है.

चरण 5

सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर गर्म करें. जब तेल का तापमान एकदम सही हो जाए तो इसमें 4-5 पूरियां डालें और दोनों तरफ से पकाएं. पूरियों को कुछ-कुछ बार पलटते रहें जब तक कि उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए और वे कुरकुरी न हो जाएं।

चरण 6

तली हुई पूरी को कढ़ाई से निकाल कर प्लेट में पेपर नैपकिन पर रख लीजिए. ठंडी होने पर पूरी का रंग गहरा हो जाएगा। बाकी सारी पूड़ियाँ भी इसी तरह तल लीजिये. अब आपके पास कुरकुरी फ़ारसी पूड़ी है. जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें एक कंटेनर में रख दें. ये 10-15 दिन तक ताज़ा रहेंगे.

यह भी पढ़े : Green coriander chutney

सुझाव | Tips 

  • पूरी को क्रिस्पी बनाने के लिए आपको आटे को खूब ताकत से गूथना होगा.
  • यदि आपको साबुत काली मिर्च पसंद नहीं है, तो आप इसे मशीन में डालकर छोटा कर सकते हैं और फिर रोटी बनाते समय इसे आटे में मिला सकते हैं।
  • फ़ारसी पूरी को अधिक कुरकुरा बनाने के लिए आटा गूंथते समय एक चम्मच तेल और डाल दीजिये.

स्वाद | Taste: यह खाना नमकीन और कुरकुरा होता है।

परोसना | To Serve: शाम के समय स्वादिष्ट नाश्ते के लिए आप चाय के साथ फारसी पूरी खा सकते हैं. आप इसे दोपहर के भोजन के लिए स्कूल में भी ले जा सकते हैं, और स्वादिष्ट आम के अचार के साथ खा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments