Comments

6/recent/ticker-posts

Masala vada chana dal: घर बैठे बनाएं रेस्टोरेंट जैसा मसाला वड़ा चना दाल

Masala vada chana dal

wellhealthorganic.com Masala vada chana dal: मसाला वड़ा चना दाल, मसालों और प्याज से बना एक स्वादिष्ट नाश्ता है। इसे तब तक तला जाता है जब तक यह कुरकुरा और नमकीन न हो जाए. दक्षिण भारत में लोग इस स्ट्रीट फूड को खाना बहुत पसंद करते हैं। तमिलनाडु में इसे परुप्पु वडई कहा जाता है। अगर आप प्याज का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसके स्वाद को और भी बेहतर बनाने के लिए आप इसकी जगह सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. चना दाल वड़ा बनाना सरल और त्वरित है, सिवाय चना दाल को भिगोने में लगने वाले समय को छोड़कर। अगर आप कुछ कुरकुरा और कुरकुरा खाने का मन कर रहे हैं तो यह वड़ा बनाकर देखें और इसका आनंद उठायें।

मसाला वड़ा चना दाल | Masala vada chana dal

  • सब कुछ तैयार करने में 2 घंटे और 20 मिनट 
  • इसे पकने में 20 मिनिट का समय लगेगा.
  • 2 व्यक्ति प्रत्येक के पास 8 वड़े 

सामग्री | Ingredients 

  1. 1/2 कप चना दाल
  2. 1 प्याज
  3. 1 हरी मिर्च
  4. 1/2 अदरक 
  5. 4-5 करी पत्ता
  6. 2-3 चम्मच हरा धनिया
  7. स्वाद अनुसार नमक 
  8. तेल

यह भी पढ़े : Dhokla recipe

मसाला वड़ा चना दाल बनाने की विधि | Masala vada chana dal Recipe 

चरण 1

चना दाल को पानी से धोकर साफ कर लीजिये और 2 घंटे के लिये पानी में ही रहने दीजिये. इसके बाद दाल को छलनी में डालकर पानी निकाल दीजिए.

चरण 2 

छोटी दाल को एक जार में डालें और मिक्सर का उपयोग करें।

चरण 3 

मिश्रण को तब तक पीसते रहें जब तक यह थोड़ा खुरदरा न हो जाए। अगर जरूरत हो तो मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण किनारे से निकाल कर दोबारा पीस लीजिए. अगर मिश्रण में कुछ साबुत दाल बची है तो कोई बात नहीं क्योंकि उससे अच्छे वड़े बनेंगे। बस पीसते समय पानी न डालें. यदि आवश्यक हो तो केवल थोड़ी मात्रा में पानी डालें।

चरण 4 

इसे एक प्लेट में रखें. - इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, अदरक, करी पत्ता, हरा धनिया और नमक डालें.

चरण 5

सभी सामग्रियों को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक वे अच्छी तरह से मिल न जाएं। मिश्रण बहुत गीला या बहुत सूखा नहीं होना चाहिए. यदि मिश्रण इतना दानेदार और सख्त है कि वड़ा (एक प्रकार का भोजन) नहीं बनाया जा सकता है, तो मिश्रण की थोड़ी मात्रा को चिकना होने तक पीस लें और बाकी मिश्रण के साथ मिला लें। यदि मिश्रण बहुत गीला है और वड़े का आकार देने में कठिन है, तो इसमें थोड़ा सा चावल का आटा या बेसन मिला लें।

चरण 6 

हाथों पर तेल लगाएं और मिश्रण को 7-8 बराबर भागों में बांट लें. प्रत्येक भाग को नींबू की तरह गोल आकार दीजिए और हाथों के बीच हल्के से दबाकर टिक्की की तरह चपटा कर लीजिए. सभी वडै़यों को एक प्लेट में निकाल लीजिए.

चरण 7 

सबसे पहले हमें एक बड़े पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करना होगा। हम चाहते हैं कि तेल गर्म हो लेकिन बहुत ज्यादा गर्म न हो। एक बार जब तेल तैयार हो जाए, तो हम धीरे से पैन के किनारों से 2-3 वड़े तेल में डाल सकते हैं। हमें उन्हें तब तक पकाना है जब तक वे कुरकुरे और अच्छे सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं।

चरण 8

वड़ों को एक प्लेट में पेपर नैपकिन पर रखें. बाकी वड़ों को भी इसी तरह पका लीजिये. - अब मसाला वड़ा खाने के लिए तैयार है. इसे गर्म-गर्म चाय या कॉफी के साथ खाएं।

यह भी पढ़े : Sambar powder

युक्तियाँ | Tips 

  • जब आप बीन्स पीस रहे हों तो उसमें पानी न डालें।
  • यदि आप वड़ों को बहुत तेज़ आंच पर पकाएंगे, तो वे बाहर से तेजी से काले हो जाएंगे, लेकिन अंदर से वे अभी भी कच्चे रहेंगे।
  • वड़ा पकाने से पहले मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इससे वड़े और भी क्रिस्पी बनेंगे.
  • खाने का स्वाद बेहतर बनाने के लिए मशीन की मदद से 1/2 चम्मच सौंफ, 1/2 चम्मच साबुत सूखा धनिया, 5-6 साबुत काली मिर्च और 2 लहसुन की कलियां एक साथ पीस लें. फिर इसे चना दाल के साथ मिला लें.

स्वाद | Taste: थोड़ा सा नमकीन और कुरकुरा है 

परोसना | To Serve: शाम के नाश्ते में आप दाल वड़ा (परुप्पु वड़ा) को चाय या कॉफी के साथ ले सकते हैं. आप इसे हरी चटनी और टोमैटो केचप के साथ भी खा सकते हैं. यह दक्षिण भारतीय भोजन के साथ एक साइड डिश भी हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments