Comments

6/recent/ticker-posts

Kaju katli: घर पर बनाएं यह लजीज मिठाई

Kaju katli

wellhealthorganic.com Kaju katli: काजू कतली (जिसे काजू बर्फी के नाम से भी जाना जाता है) एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जो दिवाली त्योहार के दौरान अवश्य खाया जाना चाहिए। इसे घर पर बनाना बहुत आसान है और इसके लिए केवल तीन सामग्रियों की आवश्यकता होती है - काजू, चीनी और इलायची पाउडर। भले ही इसे आमतौर पर चांदी से सजाया जाता है, लेकिन इससे इसका स्वाद नहीं बदलता है। आप भारतीय मिठाई की दुकानों पर चांदी की सजावट आसानी से पा सकते हैं। इस आसान रेसिपी का उपयोग करके घर पर काजू कतली बनाने का प्रयास करें।

काजू कतली | Kaju katli

  • तैयारी का समय: 10 मिनट
  • खाना पकने में 15 मिनट का समय लगेगा.
  • कितने लोग - 4 लोग।

सामग्री | Ingredients 

  1. 1 कप काजू
  2. 1/2 कप चीनी 
  3. 1/4 चम्मच इलायची
  4. 1/4 कप पानी
  5. घी

यह भी पढ़े : Masala vada chana dal

काजू कतली बनाने की विधि | Kaju katli Recipe 

चरण 1 

अगर काजू ठंडे हैं, तो उन्हें पीसने से पहले गर्म होने दें। काजू को किसी ऐसी मशीन के छोटे जार में रख दीजिए जो चीजों को पीसकर एकदम बारीक पाउडर बना देती है. इन्हें बहुत ज्यादा न पीसें नहीं तो ये तैलीय हो जाएंगे. अगर जरूरत हो तो चम्मच की मदद से जार के किनारे से पाउडर निकाल लें और थोड़ा और पीस लें.

चरण 2 

मध्यम आंच पर एक पैन में चीनी और पानी का मिश्रण गर्म करें।

चरण 3 

चीनी को बिना रुके चम्मच से तब तक मिलाते रहें जब तक वह खत्म न हो जाए।

चरण 4 

एक बार जब चीनी गायब हो जाए, तो मिश्रण को उबलने दें। उबलने के बाद इसे तब तक पकने दीजिए जब तक यह थोड़ा गाढ़ा और चिकना (चिपचिपा) न हो जाए.

चरण 5

आंच धीमी कर दें और इसमें पिसे हुए काजू और पिसी हुई इलायची मिलाएं।

चरण 6 

सुनिश्चित करें कि सभी सामग्रियां समान रूप से मिश्रित हों।

चरण 7 

मिश्रण को पकाते समय चम्मच से तब तक हिलाते रहें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और एक बड़ी गांठ जैसा न दिखने लगे. इसमें लगभग 5-7 मिनट का समय लगना चाहिए। ध्यान रखें कि इसे ज्यादा देर तक न पकाएं वरना यह सख्त हो जाएगा।

चरण 8 

सबसे पहले गैस को बहने से रोकें और इसके ठंडा होने के लिए 3-4 मिनट तक इंतजार करें। - फिर एक प्लेट के पीछे थोड़ा सा घी लगाएं और उसे चारों तरफ फैलाकर चिकना कर लें.

चरण 9

आपके द्वारा बनाए गए मिश्रण को समतल सतह पर रखें। अपने हाथों और बेलन को फिसलनदार बनाने के लिए कुछ विशेष मक्खन का उपयोग करें। जब मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए तो इसे थोड़ा सा मसल लें, यह आटे की तरह नरम हो जाएगा. अगर मिश्रण बहुत ज्यादा सूख जाए तो दूध की कुछ बूंदें मिला लें।

चरण 10 

मिश्रण को बेलन से तब तक चपटा करें जब तक यह गोल आकार या लगभग 1/3 इंच मोटा न हो जाए। रोल करने में आसानी के लिए आप ऊपर बटर पेपर की एक शीट भी रख सकते हैं।

चरण 11

काजू कतली को चाकू की सहायता से छोटे चौकोर आकार में काट लीजिये. लगभग 3-4 मिनट तक इसके ठंडा होने का इंतज़ार करें। टुकड़ों को अलग कर लें और अपनी पसंदीदा काजू कतली खाने का मजा लें। आप चाहें तो इस पर चांदी की सजावट भी कर सकते हैं। अगर आप इसे कमरे के तापमान पर रखेंगे तो यह 5-6 दिन तक और फ्रिज में रखेंगे तो 20-25 दिन तक ताजा रहेगा।

यह भी पढ़े : Dhokla recipe

युक्तियाँ | Tips 

  • याद रखें, काजू को पीसने से पहले उसका तापमान कमरे के समान (ठंडा नहीं) होना चाहिए।
  • जब आप काजू कतली बनाने के लिए चीनी और पानी डालकर पका रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि चाशनी ज्यादा गाढ़ी न हो। अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो गया तो काजू कतली सख्त हो जायेगी. आपको चाशनी को तब तक ही पकाना है जब तक वह थोड़ी चिपचिपी और गाढ़ी न हो जाए। अगर मिश्रण सख्त हो जाए तो आप दूध की कुछ बूंदें डालकर इसे दोबारा गूंथ सकते हैं. हालाँकि, यदि आप दूध मिलाते हैं, तो आपको काजू बर्फी को 1-2 दिनों के भीतर खाना होगा या इसे रेफ्रिजरेटर में रखना होगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मिश्रण को ज्यादा देर तक न पकाएं, नहीं तो ठंडा होने के बाद काजू कतली सख्त हो जाएगी.
  • इसे सुंदर दिखाने के लिए इसमें चमकदार चांदी के डिजाइन लगाएं।

स्वाद | Taste: मीठा 

परोसना | To serve: आप काजू बर्फी को नमकीन स्नैक्स जैसे चिवड़ा, नमक पारा, गाठिया, मेथी पूरी और इसी तरह के अन्य स्नैक्स के साथ खा सकते हैं.

Post a Comment

1 Comments